ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व हॉस्पिटल लिस्ट

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana
Apply | महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना ऑनलाइन आवेदन | MJPJAY Hospital
List | जन आरोग्य योजना पात्रता

दोस्तों आज हम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के बारे में बता रहे हैं कि महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना क्या है इसका ऑनलाइन आवेदन कैसे होता है और उसकी पात्रता क्या होती है और उसके साथ साथ हम आपको यही बताएंगे के कौन-कौन से हॉस्पिटल से इसका इलाज किया जाता है महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना का नाम पहले राजीव गांधी जीवनदायनी आरोग्य योजना था। वर्तमान केंद्र सरकार ने राजीव गांधी जीवनदाई आरोग्य योजना का नाम बदलकर महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना कर दिया। इस योजना को कांग्रेस की महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सुनील शेट्टी ने आरंभ किया था इस योजना से बहुत लोगों को फायदा पहुंचा था इसीलिए और राज्य में भी शुरू की गई थी।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana

इस योजना के लिए महाराष्ट्र सरकार ने एक कॉल सेंटर बनाने की योजना की है इसकी सहायता से ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना को ठीक ढंग से कार्य करने को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए किया जाएगा। Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana में कुछ नये बदलाव किए जा रहे हैं इसके तहत किडनी ट्रांसप्लांटेशन की सहायता राशि जो पहले 2.5 लाख थी लेकिन अब उसे बढ़ाकर 3 लाख रुपए कर दिए गए हैं और इसके अलावा हर परिवार पर इलाज का खर्चा 1.5 लाख रुपए था जिसे बढ़ाकर दो लाख रुपए कर दिया गया है  इसमें 971 रोगों के ऑपरेशन किए जाते थे लेकिन अब इसमें 1034 तरह के ऑपरेशन किए जाएंगे।

पहले इसमें प्लास्टिक सर्जरी हृदय रोग मोतियाबिंद और कैंसर जैसे ऑपरेशन किए जाते थे लेकिन आप अब कुछ और ऑपरेशन भी शामिल किए गए हैं जैसे घुटने कूल्हा का प्रत्यारोपण डेंगू स्वाइन फ्लू पीडियाट्रिक सर्जरी सिकल सेल एनीमिया।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana
Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana

आयुष्मान भारत योजना

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की अब तक की दावा निपटान दर

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana को हेल्थ इंश्योरेंस कवर प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से अब तक 0.5 मिलियन नागरिकों को लाभ पहुंचा है। सरकार द्वारा इस योजना का विस्तार 31 मार्च 2021 तक कर दिया गया था। 0.5 मिलियन में सबसे ज्यादा अधिक दो का निपटान पुणे में किया गया। जिनकी संख्या 34,045 थी। महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 31 मार्च 2021 तक 507188 कोविड-19 दावों का भुगतान किया गया है। जिसके लिए सरकार द्वारा 1031 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। इसके अलावा मुंबई में 29,664 कॉविड -19 दावों का भुगतान किया गया। अहमदनगर में दावा निपटान संख्या 34,867 है। कोल्हापुर में इस योजना के माध्यम से 34574 दावों का भुगतान किया गया। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत अस्वीकृति दर केवल 4.4% था। इस योजना के अंतर्गत अब तक कुल 1,03,01,90,629 रुपए का भुगतान किया गया है।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना ब्लैक फंगस का इलाज

महाराष्ट्र सरकार द्वारा 24 मई 2021 को बॉम्बे हाईकोर्ट की औरंगाबाद बेंच को यह जानकारी दी गई की महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियों के लिए चिन्हित अस्पतालों में ब्लैक फंगस इंफेक्शन का उपचार कवर किया जाएगा। हाई कोर्ट द्वारा राज्य सरकार को यह निर्देश दिए गए हैं कि योजना के अंतर्गत ब्लैक फंगस का इलाज कवर किए जाने का व्यापक प्रचार किया जाए जिससे कि गरीब, अनपढ़, दूरदराज और आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले लाभार्थियों को भी इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके।

इसके अलावा राज्य सरकार को कोर्ट द्वारा यह भी निर्देश दिए गए है की वह निजी अस्पताल के द्वारा चार्ज किए जाने वाले ब्लैक फंगस रोगियों के बील पर भी नजर रखे और यह सुनिश्चित किया करे कि किसी भी रोगी से ज्यादा बिल की वसूली नहीं की जा रही है। उपचार की लागत और एंटीफंगल दबाव की मूल्य की निगरानी भी किए जाने के निर्देश कोर्ट द्वारा दिया जाएगा।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana Highlights

योजना का नाम महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
विभाग स्वास्थ्य मंत्रालय महाराष्ट्र सरकार
शुरुआत 1 अप्रैल सन 2017 को नाम बदलकर दोबारा शुरू की गई
उद्देश गरीबों को महंगी स्वास्थ संबंधी सुविधा उपलब्ध कराना
ऑफिशियल वेबसाइट https://www.jeevandayee.gov.in/

लगभग 130 अस्पताल में किया जा रहा है ब्लॉक फंगस का इलाज

हाई कोर्ट द्वारा राज्य सरकार को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana के अंतर्गत वह सभी अस्पताल जहा ब्लैक फंगस का उपचार हो रहा है तथा दवाइयां उपलब्ध है इसका भी व्यापक प्रचार किया जाए जिससे कि रोगी सही अस्पताल में पहुंचे। पूरे राज्य में लगभग 130 अस्पताल ब्लैक फंगस का इलाज कर रहे हैं। आने वाले समय में 1000 और अस्पतालों को महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत एंपेनल्ड किया जाएगा। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत ब्लैक फंगस का मेडिकल एवं सर्जिकल इलाज करने के लिए 19 पैकेज की पहचान की गई है। राज्य सरकार द्वारा यह भी बताया गया कि बीमारी के इलाज के आवश्यक एंटी फंगल दवाई पहले से ही पहचाने गए अस्पताल में भर्ती मरीजों को मुफ्त उपलब्ध करवाई जाएगी।

2.6 मिलीयन रोगियों को प्राप्त हुआ कोविड-19 का मुफ्त इलाज

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान की जाती है। इस योजना के लाभार्थी कोविड-19 महामारी के दौरान मुफ्त में इलाज की सुविधा प्राप्त कर पा रहे हैं। एक हलकनामे के माध्यम से महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुंबई हाईकोर्ट की औरंगाबाद बेंच को यह जानकारी दी गई है कि अब तक 2648827 कोरोनावायरस संक्रमित रोगियों का इलाज कोविड-19 सेंटर के माध्यम से पूरे राज्य में मुफ्त में करवाया गया है। इसके अलावा 449485 रोगियों में से 406749 रोगियों ने प्राइवेट हॉस्पिटल से प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस के माध्यम से मुफ्त में इलाज करवाया गया है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा महाराष्ट्र हाई कोर्ट को यह भी जानकारी प्रदान की गई है कि Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा 20 पैकेज संचालित किए जाते हैं। जिसके माध्यम से महाराष्ट्र के नागरिकों को मुफ्त में इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

  • यह जानकारी एक जनहित याचिका के माध्यम से प्रदान की गई थी। जिसमें यह दावा किया गया था कि पात्र लाभार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है।
  • हाई कोर्ट द्वारा महाराष्ट्र सरकार को यह निर्देश दिए गए हैं सभी कोरोनावायरस से संक्रमित आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को मुफ्त में इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से है।
  • कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाला नागरिक कोविड-19 का इलाज से वंचित ना रहे। राज्य के लिए अतिरिक्त सरकारी याचिकाकर्ता एसजी करलेकर ने यह स्पष्ट किया कि संक्रमित रोगी महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के 20 पैकेज के माध्यम से अपना इलाज करवा सकते हैं।
  • इसके अलावा उनके द्वारा यह भी कहा गया कि मरीजों की दर्ज की गई शिकायत को दर्ज कर लिया गया है और जल्द इस पर कार्यवाही की जाएगी।

आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना का उद्देश्य

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य की गरीब जनता जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनके इलाज की जिम्मेदारी राज्य सरकार ने उठाने का निर्णय लिया है इसके तहत जो 14 जिलों को शामिल किया गया है इसमें किसी भी तरह के राशन कार्ड के साथ उन किसानों को शामिल किया गया है जो किसी प्राकृतिक आपदा का शिकार हैं और उनकी आर्थिक सहायता काफी कमजोर है ऐसे गरीब लोगों के लिए महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत महंगी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं जैसे सर्जरी ट्रांसप्लांटेशन थेरेपी। इन सभी बीमारियों के लिए हैं महाराष्ट्र राज्य के सरकारी अस्पतालों को सलेक्ट किया गया है।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के मुख्य तथ्य

  • इस योजना के अंतर्गत देश के लोगो को स्वास्थय सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी।
  • देश के नागरिको को इस योजना के अंतर्गत हॉस्पिटल में इलाज के लिए सहायता धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत किडनी ट्रांसप्लांटेशन के लिए 3 लाख रुपए कर दिए जायेगे और हर परिवार पर इलाज के लिए दो लाख रूपये दिए जायेगे।
  • इस योजना के तहत पहले इसमें प्लास्टिक सर्जरी हृदय रोग मोतियाबिंद और कैंसर जैसे ऑपरेशन किए जाते थे लेकिन आप अब कुछ और ऑपरेशन भी शामिल किए गए हैं जैसे घुटने कूल्हा का प्रत्यारोपण डेंगू स्वाइन फ्लू पीडियाट्रिक सर्जरी सिकल सेल एनीमिया।

MJPJAY की पात्रता

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना मैं
पंजीकरण के लिए पात्रता इस प्रकार है।

  • आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार की कुल आय ₹1 लाख सालाना से कम होनी चाहिए।
  • महाराष्ट्र के 36 जिलों में रहने वाले गरीब परिवार जिनके पास यह येलो या ऑरेंज राशन कार्ड हो और उनके बच्चे दो से अधिक ना हो वो इस के पात्र होंगे।
  • वह किसान जो किसी प्राकृतिक आपदा से ग्रस्त हैं होगी इसके पात्र होंगे इन्हें महाराष्ट्र के 14 जिलों को शामिल किया गया है।
  • आवेदक परिवार को महाराष्ट्र राज्य का नागरिक होना आवश्यक है।

MJPJAY योजना के लिए जरूरी कागजात 

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana में आवेदन के लिए जरूरी कागजात जिनको नीचे बता रहे हैं।

  • सरकारी डॉक्टर द्वारा दिया गया बीमारी का सर्टिफिकेट
  • आवेदक के तीन पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शहर में रहने वाले लाभार्थियों के लिए अपने करीब के सदर अस्पताल में जांच करानी होगी।
  • गांव के अभ्यर्थियों के लिए सरकारी स्वास्थ्य शिविर जाकर अपनी बीमारी की जांच करानी होगी।
  • इसके बाद आवेदक को अपनी बीमारी के स्पेशलिस्ट डॉक्टर के पास जाकर चेकअप कराना होगा।
  • बीमारी की पुष्टि हो जाने के बाद बीमारी का विवरण और खर्चे की डिटेल आरोग्य मित्र द्वारा पंजीकृत कर लिया जाएगा।
  • बिमारी का खर्चा आने जाने का खर्चा अस्पताल और डॉक्टर खर्चा इन सबको इस योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री कर ली जाएगी।
  • यह प्रक्रिया 24 घंटे के अंदर पूरी कर दी जाती है।
  • इसके बाद रोगी का इलाज शुरू कर दिया जाता है और ट्रीटमेंट के दौरान बीमारी से संबंधित किसी प्रकार का खर्चा नहीं लिया जाता।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को पूरा करना होगा।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खोलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इसमें आपको अपने आप से संबंधित सारी जानकारी बनी होगी और जितने भी सर्टिफिकेट हैं उन सब को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट का बटन पर क्लिक करना होगा।

तो दोस्तों सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा उसके बाद आप किसी भी सरकारी अस्पताल में इलाज करा सकते हो।

पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
blank
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी user-id तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

MJPJAY Hospital List

योजना में इलाज कराने के लिए आपको अस्पतालों की लिस्ट जरूर देखनी चाहिए और उसमें जो अस्पताल आपके नजदीक हो उसी अस्पताल में इलाज करना ज्यादा बेहतर है देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत इलाज करवाने के लिए हॉस्पिटल लिस्ट देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे |

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • इस होम पेज पर आपको Network Hospital का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा |
महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन कर अगला पेज खुल जायेगा |
    इस पेज पर आपको होपितल की लिस्ट दिखाई देगी | इस तरह आप अपनी सुविधा के अनुसार हॉस्पिटल को चुन सकते है |

पैनलबद्ध अस्पतालों की सूची कैसे देखे ?

  • सबसे पहले आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको PMJAY का सेक्शन दिखाई देगा। आपको इस सेक्शन में से List Of Empanelled Hospitals का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
List Of Empanelled Hospitals
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको पैनलबद्ध अस्पतालों की सूची देखने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट , हॉस्पिटल टाइप ,  स्पेशलिटी हॉस्पिटल नाम आदि का चयन करना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा।
  • और फिर आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आप पैनलबद्ध अस्पतालों की सूची देख सकते है ।

Health Card Phase 2 प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको हेल्थ कार्ड की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने तीन ऑप्शन खुल कर आएंगे महा ई सेवा केंद्र, संग्राम केंद्र तथा पोस्ट ऑफिस।
  • आप इन लिंग में से अपने अनुसार लिंक choose करनी होगी।
  • अब आपके सामने हेल्थ कार्ड की पूरी सूची खुलकर आ जाएगी।

क्लीनिकल प्रोटोकॉल गाइडलाइन देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको ऑपरेशनल गाइडलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको क्लीनिकल प्रोटोकॉल गाइडलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
क्लीनिकल प्रोटोकॉल गाइडलाइन
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको एक सूची मिलेगी।
  • आपको इस सूची में से अपनी आवश्यकता अनुसार ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लीनिकल प्रोटोकॉल गाइडलाइन आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

पैकेज कॉस्ट देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑपरेशनल गाइडलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको पैकेज कॉस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
पैकेज कॉस्ट
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने सभी पैकेज कॉस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • आप इसमें से संबंधित जानकारी देख सकते हैं।

प्रोसीजर लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको ऑपरेशनल गाइडलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको प्रोसीजर लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
प्रोसीजर लिस्ट
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने प्रोसीजर लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • आप इस लिस्ट में से संबंधित जानकारी देख सकते हैं।

लिस्ट ऑफ आईडी प्रूफ देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑपरेशनल गाइडलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लिस्ट ऑफ आईडी प्रूफ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
लिस्ट ऑफ आईडी प्रूफ
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने लिस्ट ऑफ आईडी प्रूफ खुलकर आ जाएंगे।

एनरोलमेंट गाइडलाइन देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको ऑपरेशनल गाइडलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एनरोलमेंट गाइडलाइंस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
एनरोलमेंट गाइडलाइन
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप एनरोलमेंट गाइडलाइन देख सकते हैं।

टेंडर डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको टेंडर एंड नोटिस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको टेंडर्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप को टेंडर एंड कॉरिजेंडम के लिंक पर क्लिक करना होगा।
महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इस पेज पर अपनी आवश्यकता अनुसार लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

नोटिस डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको टेंडर एंड नोटिस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप को नोटिस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने दो विकल्प खुलकर आएंगे जो कि कुछ इस प्रकार हैं।
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

नेटवर्क हॉस्पिटल देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको नेटवर्क हॉस्पिटल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नेटवर्क हॉस्पिटल्स के लिंक पर क्लिक करना होगा।
नेटवर्क हॉस्पिटल
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने सभी नेटवर्क हॉस्पिटल की सूची खुलकर आ जाएगी।

स्पेशलिटी वाइज हॉस्पिटल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको नेटवर्क हॉस्पिटल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको स्पेशलिटी वॉइस हॉस्पिटल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
स्पेशलिटी वाइज हॉस्पिटल
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको अपनी स्पेशलिटी का चयन करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

हॉस्पिटल वाइज स्पेशलिटी देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको नेटवर्क हॉस्पिटल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको हॉस्पिटल वाइज स्पेशलिटी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
blank
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे हॉस्पिटल वाइज स्पेशलिटी हॉस्पिटल आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होंगे।

डिस्ट्रिक्ट वाइज हॉस्पिटल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा जोतोबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको नेटवर्क हॉस्पिटल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको डिस्ट्रिक्ट वाइज हॉस्पिटल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
डिस्ट्रिक्ट वाइज हॉस्पिटल
  • इसके पश्चात आपके सामने जिलों की सूची खुलकर आएगी।
  • आपको अपने जिले की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

हॉस्पिटल एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट देखने की प्रक्रिया

हॉस्पिटल एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आप इस पेज पर हॉस्पिटल एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट देख सकते हैं।

एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको हॉस्पिटल्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको हॉस्पिटल एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको फ्रेश एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म फुल कर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि हॉस्पिटल बेसिक इनफार्मेशन, एक्सपर्टाइज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर, डायग्नोस्टिक एंड फैसिलिटी, स्पेशलिटी एंड मेडिकल सर्विस आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट कर पाएंगे।

बेड ऑक्युपेंसी देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको हॉस्पिटल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको बेड ऑक्युपेंसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
बेड ऑक्युपेंसी
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको सभी पूछी गई जानकारी जैसे की लोकेशन, डिस्ट्रिक्ट, सब कैटेगरी, सर्जरी/थेरेपी, हॉस्पिटल टाइप, हॉस्पिटल कैटेगरी आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको गेट इनफार्मेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप बेड ऑक्युपेंसी देख पाएंगे।

Patient feedback देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको फीडबैक के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको पेशेंट फीडबैक सिलेक्ट करना होगा।
महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
  • पेशेंट फीडबैक सिलेक्ट करते हैं आपके सामने पेशेंट फीडबैक की पूरी सूची खुलकर आ जाएगी।

अपना ओपिनियन पोस्ट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पर स्कूल कराएगा।
  • होम पेज पर आपको फीडबैक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको post your opinion  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya yojana
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना नाम, पता, फोन नंबर, ओपिनियन आदि भरना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टाफ डायरेक्टरी देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टाफ डायरेक्टरी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
स्टाफ डायरेक्टरी
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप स्टाफ डायरेक्टरी देख सकते हैं।

ऑर्गेनाइजेशन चार्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको ऑर्गेनाइजेशन चार्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
ऑर्गेनाइजेशन चार्ट
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप ऑर्गेनाइजेशन चार्ट देख सकते हैं।

रिपोर्ट लिखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप रिपोर्ट देख सकते हैं।

Helpline Number

हमने अपने इस लेख में आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट कर सकते हैं। जो कि कुछ इस प्रकार है।

Some Important Links

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *